Internet marketing ke Mahatwa। इंटरनेट मार्केटिंग के महत्व
इंटरनेट मार्केटिंग आपके लक्षित दर्शकों तक सही जगह और सही समय पर पहुंचने के बारे में है।हम जानेंगे नेटरनेट मार्केटिंग क्या है और उसके महत्व क्या हैं। किस तरीके से इंटरनेट मार्केटिंग की जाती है।
आज इंटरनेट का उपयोग करने वाले 4.8 बिलियन से अधिक लोगों के साथ, इंटरनेट मार्केटिंग आपकी संभावनाओं तक पहुंचने के सबसे आसान और सबसे किफायती तरीकों में से एक है।
बिना दिमाग के लगता है, है ना? बस एक ही सवाल है।
इंटरनेट मार्केटिंग वास्तव में क्या है?
इस कॉलम में, आप सीखेंगे कि इंटरनेट मार्केटिंग को कैसे परिभाषित किया जाता है, सामग्री मार्केटिंग पारंपरिक विज्ञापन से कैसे भिन्न है, और विपणक इसके बारे में इतने उत्साहित क्यों हैं।
आपको विभिन्न प्रकार की सामग्री के उदाहरण भी मिलेंगे जिनका उपयोग आप अपने इंटरनेट मार्केटिंग लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए कर सकते हैं।
इंटरनेट मार्केटिंग समझाया?
इंटरनेट मार्केटिंग एक कंपनी और उसके उत्पादों या सेवाओं का ऑनलाइन टूल के माध्यम से प्रचार है जो लीड उत्पन्न करता है, ट्रैफ़िक बढ़ाता है और बिक्री को बढ़ावा देता है।
ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग भी कहा जाता है, इंटरनेट मार्केटिंग प्रचार संदेशों को वितरित करने के लिए डिजिटल चैनलों पर निर्भर करती है।
इंटरनेट मार्केटिंग एक छत्र शब्द है जो मार्केटिंग रणनीतियों और अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है।
ईमेल, खोज इंजन, सोशल मीडिया पोस्ट और ब्लॉग लेखों से, इन सभी युक्तियों के बीच एक सामान्य विषय है: वे सभी सामग्री वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
सामग्री विपणन के साथ, आशावादी बिक्री पिचों और पारंपरिक विपणन के दिन गए।
अब, व्यवसाय अपने दर्शकों को सटीक सटीकता के साथ लक्षित कर सकते हैं और उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो प्रतिध्वनित होती है।
यह सही है क्योंकि आज के उपभोक्ता ठीक यही चाहते हैं।
लोग उन उत्पादों और सेवाओं के बारे में नहीं सुनना चाहते जो उनकी रुचि नहीं रखते हैं।
एडब्लॉकर्स इंस्टॉल करने से लेकर "विज्ञापन छोड़ें" बटन पर क्लिक करने तक, आज के खरीदार उस जानकारी के बारे में अधिक समझदार हैं, जिसका वे उपभोग करना चाहते हैं।
सामग्री विपणन सार्थक जानकारी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं की समस्याओं को हल करता है और उपभोक्ता की मांग पर पहुंच योग्य है।
सामग्री विपणन बनाम पारंपरिक विज्ञापन
क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि एक समय था जब सेल्समैन ने विश्वकोश बेचने के लिए अजनबियों के दरवाजे खटखटाए थे?
आज, जब हमारे दोस्त हमारे दरवाजे पर अघोषित दस्तक देते हैं, तो हम इसे ज्यादा पसंद नहीं करते।
तथ्य यह है कि पारंपरिक विपणन (या बिक्री) अब काम नहीं करता है।
इसका दृष्टिकोण अनिवार्य रूप से उत्पादों और सूचनाओं को लोगों पर खरीदने के लिए दबाव डालने के लिए है।
और सच कहूं तो लोग इसके ऊपर हैं।
आप जानते हैं कि यह सच है क्योंकि आप स्वयं रेडियो विज्ञापनों, टेलीविज़न, विज्ञापनों, होर्डिंग, और यहां तक कि फोन कॉल्स के साथ उन उत्पादों की बमबारी कर चुके हैं, जिनमें आपकी कोई दिलचस्पी नहीं है।
हालांकि पारंपरिक विज्ञापन अभी भी कुछ स्थितियों में काम कर सकते हैं, इंटरनेट ने उपभोक्ताओं के खरीदारी करने के तरीके को बदल दिया है।
अब, अपनी उंगलियों पर अनंत मात्रा में जानकारी से लैस, उपयोगकर्ता अपनी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए अधिक सक्रिय दृष्टिकोण अपना सकते हैं।
वे उन उत्पादों की खोज कर सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं - और उन उत्पादों से बचें जो नहीं करते हैं।
हम सभी सहमत हो सकते हैं कि विज्ञापन कष्टप्रद होते हैं। वे हमारे ध्यान को बाधित करते हैं और हमें वास्तव में उपयोगी सामग्री खोजने की हमारी यात्रा से दूर ले जाते हैं।
इतना ही नहीं, वे अब वैसे नहीं रहे जैसे लोग नए उत्पादों के बारे में सीखना चाहते हैं।
उपभोक्ताओं के जीवन में घुसपैठ करने के बजाय, ब्रांडों और विपणक को एक अलग दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।
उन्हें पहले सवाल पूछना चाहिए और दूसरे तरीके से जवाब देना चाहिए, न कि दूसरे तरीके से।
यहीं से कंटेंट मार्केटिंग आती है।
ब्रांड अपने लक्षित दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर शोध कर सकते हैं और ऐसी सामग्री तैयार कर सकते हैं जो उनकी संभावनाओं के लिए किसी समस्या को प्रेरित, शिक्षित या कम कर सके।
खोजों की एक श्रृंखला के माध्यम से, लोग उस ऑनलाइन सामग्री को अपनी शर्तों पर ढूंढ सकते हैं, न कि उस पर ज़बरदस्ती करने के।
यदि सामग्री मूल्य प्रदान करती है, तो वे और अधिक के लिए लौटते रहेंगे।
कंटेंट मार्केटिंग के साथ यूजर ड्राइवर की सीट पर होता है। वे तय करते हैं कि क्या वे ब्रांड के साथ जुड़ना चाहते हैं और अपने सोशल नेटवर्क के साथ जानकारी साझा करना चाहते हैं।
यह व्यवसायों को अपने दर्शकों के साथ गहरे, सार्थक संबंध विकसित करने में सक्षम बनाता है जो विश्वास और अधिकार पर आधारित होते हैं।
जब वे तय करते हैं कि वे तैयार हैं, तो वे वफादार अनुयायी लीड में बदल सकते हैं - अपनी शर्तों पर।
ऐसा तब होता है जब आप उपभोक्ता की जरूरतों को अपने से ऊपर रखते हैं।
जब आप बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने के इरादे से सामग्री वितरित करते हैं, तो आपको अंत में उनके व्यवसाय (और उनकी वफादारी) से पुरस्कृत किया जाएगा।