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Internet Marketing kya hai।इंटरनेट मार्केटिंग क्या है।

Internet Marketing kya hai।इंटरनेट मार्केटिंग क्या है।

इंटरनेट मार्केटिंग से व्यापारी अपने व्यापार को दूर तक क्षेत्र में कर सकते हैं।
इंटरनेट मार्केटिंग का आज के समय में बहुत ज्यादा महत्व है।इंटरनेट मार्केटिंग करने के लिए हमें एक कम्प्यूटर या मोबइल की आवश्यकता होती है तो इसी लिए हम आज की पोस्ट में इंटरनेट मार्केटिंग को बताने बाले है क्योंकि इसका सम्बन्ध कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी से भी है।
 
Internet Marketing kya hai।इंटरनेट मार्केटिंग क्या है।


Online Internet Markeiting Kya hai। ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग क्या है।


ऑनलाइन मार्केटिंग, जिसे इंटरनेट मार्केटिंग या वेब विज्ञापन के रूप में भी जाना जाता है, मार्केटिंग का एक रूप है जो खोज इंजन, ईमेल, वेबसाइटों और सोशल मीडिया जैसे डिजिटल चैनलों के माध्यम से ग्राहकों को प्रचार संदेश देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है।


ऑनलाइन मार्केटिंग करने की नीति में web डिज़ाइन, SEO, ईमेल, सोशल मीडिया, पीपीसी और इंटरनेट से संबंधित अन्य तरीके शामिल हैं।और FLIPKART, AMAZON के द्वारा भी हम COMPUTER या MOBILE की सहायता से Internet Marketting कर सकते हैं।


Internet marketing ki kya bhumika hai।इंटरनेट मार्केटिंग की क्या भूमिका है?


सीधे शब्दों में कहें, तो इंटरनेट मार्केटिंग के द्वारा आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन दर्शकों तक पहुंचाने,आकर्षित करने और परिवर्तित करने का कार्य कर रहें हैं।


आइए इंटरनेट मार्केटिंग के साथ आपके दो अलग-अलग लक्ष्यों के साथ-साथ उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक विधियों के बारे में जानें।


Internet marketing se naye Grahak ko akarshit karna।इंटरनेट मार्केटिंग से नए ग्राहक को आकर्षित करना


आप नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप मुख्य रूप से भुगतान किए गए सोशल मीडिया विज्ञापनों, Search Engine और web डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे।


उदाहरण के लिए, आप Facebook की समान दिखने वाली ऑडियंस का उपयोग अपने संदेश को अपने मूल जनसांख्यिकी के समान ऑडियंस के सामने लाने के लिए कर सकते हैं. या, आप अपने उत्पादों की छवियों को पहले से ही स्थापित समुदाय को साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्रभावित व्यक्ति को भुगतान कर सकते हैं। सोशल मीडिया आपके ब्रांड  के लिए नए ग्राहकों को बहुत ज्यादा आकर्षित कर सकता है, लेकिन आप एक सोशल मीडिया चैनल में बहुत अधिक खर्च करने से पहले बाजार अच्छे से परीक्षण करना चाहेंगे।


नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, आपको एक शक्तिशाली SEO उपस्थिति बनाए रखने की भी आवश्यकता है। 89% B2B खरीदार और 81% खरीदार खरीदारी के निर्णय लेने से सबसे पहले उसको जानने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, यह जरुरी है कि आपका व्यवसाय संबंधित कीवर्ड की खोज (Search )में सबसे आगे है।


एक मजबूत एसईओ उपस्थिति होने से अधिक इन-स्टोर खरीदारी भी होती है, साथ ही - वास्तव में, 78% स्थानीय मोबाइल खोजों के परिणामस्वरूप ऑफ़लाइन खरीदारी होती है, और स्थानीय खोजों के कारण आधे मोबाइल उपयोगकर्ता एक दिन के भीतर स्टोर पर जाते हैं।


अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यवसाय की वेबसाइट डिज़ाइन पर समय और संसाधन खर्च करें। जब ये उपरोक्त ग्राहक आपकी वेबसाइट ढूंढते हैं, तो वे आपके ब्रांड पर भरोसा करने और आपकी साइट को भ्रमित या अनुपयोगी लगने पर आपके उत्पाद को खरीदने से हिचकिचाएंगे। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप उपयोगकर्ता के अनुकूल (और मोबाइल के अनुकूल) वेबसाइट बनाने के लिए समय निकालें।..


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Internet se naye grahak ko jodna।इंटरनेट मार्केटिंग से नये ग्राहक को जोड़ना।


इंटरनेट मार्केटिंग केवल नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नहीं है - यह एक वफादार, दीर्घकालिक ग्राहक आधार बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। और, चूंकि किसी मौजूदा ग्राहक को बनाए रखने की तुलना में नए ग्राहक को आकर्षित करने में पांच गुना अधिक खर्च होता है, यह एक समान रूप से महत्वपूर्ण लक्ष्य है।


आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, एक मजबूत ऑनलाइन समुदाय विकसित करने और ग्राहकों की वफादारी बनाए रखने के लिए ईमेल, ब्लॉगिंग और सोशल मीडिया रणनीति का उपयोग करना चाहेंगे। पिछले ग्राहकों को आकर्षित करने या प्रेरित करने के लिए उन्हें वैयक्ति ईमेल भेजने के लिए विचार करें — उदाहरण के लिए, आप उनके द्वारा पहले खरीदी गई वस्तुओं के आधार पर छूट भेज सकते हैं, और उन्हें जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दे सकते हैं, या उन्हें आने बाले ईवेंट की याद दिला सकते हैं।


ईमेल अभियानों को ठीक से नियोजित करने के लिए, आपको एक ईमेल सूची की आवश्यकता होगी। स्क्रैच से ईमेल सूची बनाने का तरीका यहां दिया गया है।


इसके अतिरिक्त, आप अपने ब्रांड के व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने और सीधे अपने ग्राहकों से सुनने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। ट्विटर चैट की मेजबानी करने, इंस्टाग्राम पर सर्वेक्षण पोस्ट करने या फेसबुक पर अच्छी प्रतियोगिताएं बनाने पर विचार करें।


यदि आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपके पास आंतरिक रूप से सभी सोशल मीडिया सामग्री बनाने के लिए बैंडविड्थ है, तो UpContent जैसी तृतीय-पक्ष सेवा का उपयोग करने पर विचार करें, जो आपको सम्मोहक, क्यूरेट की गई सामग्री भेजती है जिसे आप अपने दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि जुड़ाव बढ़े।…


Internet marketing vs Meterial marketing।इंटरनेट मार्केटिंग बनाम सामग्री मार्केटिंग


मार्केटिंग सामग्री और इंटरनेट मार्केटिंग अविश्वसनीय रूप से एक समान रणनीतियाँ हैं। जिनका उपयोग आपकी साइट पर लीड और संभावनाओं को आकर्षित करने और एक वेब ट्रैफ़िक को ग्राहकों में बदलने के लिए कर सकते है। हालाँकि, दोनों के बीच कुछ मामूली सा अंतर हैं।


 ऑनलाइन मार्केटिंग बस्तु / इंटरनेट मार्केटिंग की छत के नीचे रहता है - जिसका अर्थ है कि ऑनलाइन / इंटरनेट मार्केटिंग बहुत अधिक  , व्यापक रणनीति है, और वस्तु मार्केटिंग उस रणनीति के भीतर एक प्रक्रिया है।


सामग्री विपणन केवल दर्शकों तक पहुँचने के लिए सामग्री बनाने और वितरित करने की प्रक्रिया पर लागू होता है। दूसरी ओर, ऑनलाइन मार्केटिंग में उस सामग्री को ईमेल, खोज इंजन और सोशल मीडिया के माध्यम से साझा करना शामिल है - इसमें भुगतान किए गए विज्ञापन, पुन: लक्ष्यीकरण और रणनीतियों की एक विस्तृत श्रृंखला भी शामिल है जिसका उपयोग आप ऑनलाइन दर्शकों (ग्राहकों )तक पहुंचाने के लिए कर सकते हैं।


जबकि ऑनलाइन मार्केटिंग के अंतर्गत आने वाली अधिकतर रणनीतियाँ सामग्री निर्माण से संबंधित हैं, ऑनलाइन मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग के गैर-सामग्री निर्माण कार्यों से भी संबंधित है: जैसे पीपीसी बोली-प्रक्रिया, या वेबसाइट डिज़ाइन।


तो अपने इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में जाना इन सभी को करने के लिए हमारे पास एक कम्प्यूटर (PC) का होना अति आवश्यक है। हमारे साथ यहाँ तक आने के लिए धन्यवाद 🙏🙏।